आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले 2022 में | How To Open Aadhar Enrollment Center
इसके अलावा जब शुरुआत में आधार कार्ड बने थे। फिर आनन-फानन में उसमें कई गलतियां भी कीं। जैसे किसी के नाम की स्पेलिंग गलत थी। तो किसी की जन्मतिथि गलत दर्ज कर दी गई। इस कार्ड में हमारी व्यक्तिगत जानकारी होती है, ऐसे में किसी के कार्ड में कुछ डेटा गलत दर्ज किया गया था। अब लोग इसे ठीक कराने के लिए आधार केंद्र के चक्कर लगा रहे हैं।
चूंकि आधार अब एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज बन गया है, अगर इसमें कोई गलती है, तो आपको कई तरह से नुकसान उठाना पड़ता है। इस कार्ड में मुख्य रूप से आपका नाम, पिता या पति का नाम, उपनाम, फोटो, जन्म तिथि, फिंगरप्रिंट, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि शामिल हैं। अब इतने डेटा के साथ, कुछ गलत होना तय है।
भारत में पहचान के लिए आधार कार्ड से पहले एक वोटर आईडी कार्ड हुआ करता था लेकिन इस वोटर आईडी कार्ड में व्यक्ति की पूरी पहचान नहीं होती थी। ऐसे में भारत सरकार ने एक आईडी कार्ड बनाने का विचार किया। जिसमें व्यक्ति के नाम से लेकर उसके फिंगरप्रिंट आदि तक की पूरी जानकारी शामिल है। इसे देखते हुए भारत में आधार कार्ड लाया गया जिसमें व्यक्ति का पूरा डाटा मौजूद होता है।
आज भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अपना आधार कार्ड बनवाना है या अपने मौजूदा कार्ड में कोई सुधार करना है। अगर आपके एरिया में आधार सेंटर बहुत दूर है तो आप अपना आधार सेंटर खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आधार केंद्र से आप और भी काम ऑनलाइन कर सकते हैं।
आधार कार्ड सेंटर के क्या कार्य होते है
अब आप जानना चाहेंगे कि आप अपने आधार केंद्र से क्या-क्या काम कर सकते हैं। तो इसकी जानकारी नीचे दी गई है-
- नया आधार कार्ड बनाना।
- नामों की वर्तनी में सुधार।
- उपनाम की वर्तनी का सुधार।
- पिता या पति के नाम की वर्तनी में सुधार।
- पता गलत हो तो सुधार लें।
- गलत जन्मतिथि का सुधार।
- अगर फोटो क्लियर नहीं है तो नया फोटो लगाएं।
- मोबाइल नंबर अपडेट कर रहा है।
- ईमेल आईडी आदि को अपडेट करना।
आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले
तो इसके लिए सबसे पहले आपको आधार केंद्र के लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। जब इसकी शुरुआत हुई थी तब लोगों के गांवों में जाकर आधार कार्ड बनते थे, लेकिन अब इसके लिए केंद्र बन गए हैं. और सभी के पास केंद्र का लाइसेंस है। तो आधार कार्ड खोलने का लाइसेंस कैसे प्राप्त करें नीचे दिया गया है।
सबसे पहले आपको एनएसईआईटी ( NSEIT ) की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां से भी जा सकते हैं, यह आपको आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन के पोर्टल पर ले जाएगा। इसके बाद Create New User बटन पर क्लिक करें।
अब एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सही जानकारी भरनी है। इसमें सबसे पहले ईमेल आईडी फिर मोबाइल नंबर, सीक्रेट सवाल, उसका जवाब, पासवर्ड और कंफर्म पासवर्ड लिखना होता है। फॉर्म भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
सबमिट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा और आपकी ईमेल आईडी पर ईमेल भेजा जाएगा, जिसमें यूजर आईडी और पासवर्ड की जानकारी दी जाएगी। इन दोनों से आप आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन के पोर्टल पर लॉग इन कर पाएंगे।
जब आप इस वेबसाइट पर लॉग इन करते हैं, तो शुरुआत में ही कुछ निर्देश दिखाई देंगे। इन्हें पढ़ने के बाद नीचे दिए गए कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसके अनुसार आपको सारी जानकारी सही-सही भरनी है। यहां आपको फॉर्म भरने के बाद अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा।
आपको आवेदन पत्र में अपना मूल और व्यक्तिगत विवरण भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद जारी रखें। अब अपना पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें। फोटो का साइज 30 केबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। जारी रखने के बाद अपना हस्ताक्षर अपलोड करें। फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए।
यहां आपको प्रीव्यू का विकल्प भी मिलता है जिससे आप जान सकते हैं कि आपने फॉर्म सही भरा है या नहीं। अब अंत में डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक मार्क लगाकर प्रोसीड टू सबमिट फॉर्म पर क्लिक करें। आपकी आधी प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है अब आपको चालान जनरेट करना होगा।
चालान रिसीप्ट जनरेट कैसे करे
फॉर्म, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद आपको चालान जनरेट करना होगा, इसके लिए साइट के मेन्यू में जाकर पेमेंट पर क्लिक करें। अब अपने बैंक खाते का चयन करें। इसके बाद नीचे दी गई रसीद जनरेट करने के लिए Please Click Here पर क्लिक करें। यहां आपको चालान रसीद को डाउनलोड और प्रिंट करना होगा।
अब आपने जो भी बैंक चुना है, आपको उस बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा। यहां आपको चालान रसीद के साथ शुल्क (365 रुपये) जमा करना होगा। रसीद आपको बैंक की तरफ से मिलेगी। अब आपको वापस वेबसाइट पर आना है और पेमेंट डिटेल्स भरनी है।
- Registration ID – रजिस्ट्रेशन आईडी भरे।
- Challan Number – यहाँ पर आपको अपना Journal Number भरना है। यह आपको बैंक से वापस की गई रसीद पर मिलेगा।
- Challan Date – आपने चालान किस तारीख को भरा है वह डेट लिखे।
- Branch Name – इसमें अपने बैंक की शाखा का नाम लिखे।
- Branch Code – बैंक का ब्रांच कोड लिखे यह भी आपको बैंक से दी गई रसीद में मिल जाएगा।
- Fee Amount – बैंक में आपने जितनी राशि जमा की है उसे लिखे।
ऊपर दी गई जानकारी को भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। अब आपको 24 से 36 घंटे तक इंतजार करना होगा। इसके बाद वापस इस वेबसाइट पर लॉग इन करें। अब बुक सेंटर ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको अपने आस-पास कोई भी आधार परीक्षा केंद्र चुनना होगा। इसके साथ ही तारीख और समय चुनने के बाद सबमिट पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करना होगा।
अब एडमिट कार्ड को उस स्थान पर ले जाएं जहां आपने तिथि के लिए चुना है और परीक्षा दें। आपकी परीक्षा 10 मिनट की होगी जिसमें आधार से संबंधित कुछ प्रश्न होंगे, उन्हें हल करना होगा। यह बहुत आसान होगा। परीक्षा पास करने के बाद आपको आधार केंद्र का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिसके बाद आप अपना आधार कार्ड केंद्र खोल सकते हैं।
तो इस तरह आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपना आधार कार्ड सेंटर खोल सकते हैं। वैसे तो आधार कार्ड सेंटर खोलने का तरीका बहुत ही आसान है, फिर भी अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है। आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी समस्या का निवारण करने की पूरी कोशिश करेंगे।
अब आप जान गए होंगे कि 2022 में आधार कार्ड केंद्र कैसे खोला जाता है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करें ताकि हम आपकी मदद कर सकें।
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