पराग अग्रवाल कौन हैं? ट्विटर के नए सीईओ पर एक नजर | About Parag Aggarwal in Hindi

Ashok Nayak
0

पराग अग्रवाल कौन हैं? ट्विटर के नए सीईओ पर एक नजर | About Parag Aggarwal in Hindi 

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय, कद, उम्र, धर्म, माता-पिता, परिवार (Parag Aggarwal Biography in Hindi) (twitter ceo, Height, Age, Religion, Caste, Parents, Family)

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल हैं - एक प्रौद्योगिकीविद् जो अपेक्षाकृत कम प्रोफ़ाइल वाले लेकिन कंपनी की नेतृत्व टीम के प्रमुख सदस्य रहे हैं।

2006 में ट्विटर की सह-स्थापना करने वाले डोर्सी ने सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी से इस्तीफे की घोषणा की। डोरसी की जगह शीर्ष पद पर हैं अग्रवाल: एक 10 वर्षीय ट्विटर दिग्गज जो अक्टूबर 2017 से इसके सीटीओ रहे हैं और अचानक वॉल स्ट्रीट, इसके लाखों उपयोगकर्ताओं और विज्ञापन ग्राहकों के लिए कंपनी का सार्वजनिक चेहरा हैं।

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय, कद, उम्र, धर्म, माता-पिता, परिवार (Parag Aggarwal Biography in Hindi) (twitter ceo, Height, Age, Religion, Caste, Parents, Family)


ट्विटर के कर्मचारियों को सार्वजनिक रूप से पोस्ट किए गए एक मेमो में, डोरसी ने कहा, "हमारे सीईओ के रूप में [अग्रवाल] पर मेरा भरोसा बहुत गहरा है।"

डोर्सी ने अग्रवाल के बारे में लिखा, "वह कुछ समय के लिए मेरी पसंद रहे हैं क्योंकि वह कंपनी और उसकी जरूरतों को कितनी गहराई से समझते हैं।" “पराग हर महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे रहा है जिसने इस कंपनी को बदलने में मदद की। वह जिज्ञासु, तर्कसंगत, रचनात्मक, मांगलिक, आत्म-जागरूक और विनम्र है। 

ट्विटर ने 2016-17 में अपने दर्शकों की वृद्धि को बदलने में मदद करने के लिए अग्रवाल के इंजीनियरिंग कार्य को अपने राजस्व और उपभोक्ता प्लेटफार्मों पर श्रेय दिया। डोरसी के तहत, जो 2015 से सीईओ थे, कंपनी ने ट्विटर को उपयोग में आसान और अधिक आकर्षक बनाने और समग्र सेवा और उसके विज्ञापन स्टैक की विश्वसनीयता और मापनीयता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया।


अग्रवाल ने उल्लेख किया कि जब वह 2011 में कंपनी में शामिल हुए, तो ट्विटर पर 1,000 से कम कर्मचारी थे। सितंबर 2021 के अंत तक, दुनिया भर में इसके 7,100 से अधिक कर्मचारी हैं, जो साल दर साल 33% की वृद्धि है।

37 वर्षीय अग्रवाल ने कर्मचारियों को अपने ईमेल में लिखा (और ट्विटर पर पोस्ट किया गया), "दुनिया हमें अभी देख रही है, पहले से कहीं ज्यादा।" "आज की खबरों के बारे में बहुत से लोगों की अलग-अलग राय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे ट्विटर और हमारे भविष्य की परवाह करते हैं, और यह इस बात का संकेत है कि हम यहां जो काम करते हैं वह मायने रखता है।"

अग्रवाल की सीईओ के रूप में नियुक्ति ने पहले ही एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू के साथ नवंबर 2020 के साक्षात्कार में की गई टिप्पणियों पर दक्षिणपंथी हलकों में हैक कर लिया है, जिसमें गलत सूचना से लड़ने के प्रयासों पर चर्चा करते हुए, उन्होंने कहा कि ट्विटर की भूमिका “पहले संशोधन से बाध्य नहीं है” ।” कुछ रूढ़िवादी मानते हैं, इसके विपरीत सबूत के बावजूद, कि ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म दक्षिणपंथी आंकड़ों और दृष्टिकोणों के खिलाफ पूर्वाग्रह प्रदर्शित करते हैं। (ध्यान दें कि यू.एस. संविधान का पहला संशोधन सरकार को बोलने की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने से रोकता है – और यह निजी कंपनियों पर लागू नहीं होता है।)


कौन हैं ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल?

ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी पराग अग्रवाल अब मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में जैक डोर्सी की जगह ले रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, डोर्सी अपनी भूमिका से हट जाएंगे और कंपनी का बोर्ड पिछले साल से उनके जाने की तैयारी कर रहा है।

यहां अग्रवाल के जवाब का एक विस्तृत अंश दिया गया है कि कैसे ट्विटर गलत सूचना से निपटने की आवश्यकता के साथ मुक्त भाषण के सिद्धांतों को संतुलित करने की कोशिश करता है: "हमारी भूमिका पहले संशोधन से बंधी नहीं है, लेकिन हमारी भूमिका एक स्वस्थ है।" हमें सार्वजनिक प्रवचन की सेवा करनी है और हमारे कदम प्रतिबिंबित करते हैं कि हम क्या सोचते हैं जिससे एक स्वस्थ सार्वजनिक बातचीत होती है।" उन्होंने कहा कि ट्विटर की चुनौती यह सुनिश्चित करना है कि वह जो सिफारिश प्रणाली बना रहा है वह "एक स्वस्थ सार्वजनिक बातचीत है जो सबसे अधिक भागीदारी है।"

सीईओ की भूमिका में, अग्रवाल ने अपने मार्चिंग ऑर्डर में कटौती की है। 2021 में अपनी पहली निवेशक दिवस प्रस्तुति में, ट्विटर ने कहा कि उसे तीन साल की अवधि में वार्षिक राजस्व दोगुने से अधिक होने की उम्मीद है - 2020 में $ 3.7 बिलियन से 2023 में कम से कम $ 7.5 बिलियन - नए उत्पादों और सदस्यता के माध्यम से। सेवाओं के पीछे। इसके अलावा, ट्विटर ने Q4 2023 में कम से कम 315 मिलियन मुद्रीकृत दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का अनुमान लगाया है, जो 2019 की चौथी तिमाही में रिपोर्ट किए गए 152 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं से 20% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर का प्रतिनिधित्व करता है।

अग्रवाल ने स्वीकार किया कि वे "महत्वाकांक्षी लक्ष्य" हैं और उन्होंने ट्विटर के कर्मचारियों से कहा, "हमारी प्रमुख चुनौती यह है कि हम [रणनीति] के खिलाफ कैसे काम करते हैं और परिणाम देते हैं।"

जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, अग्रवाल ने अचानक अपने @paraga ट्विटर अकाउंट पर हजारों नए अनुयायी प्राप्त कर लिए हैं: सीईओ के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले उनके पास लगभग 27,500 थे, और इस लेखन के रूप में 130,000 से अधिक हो गए हैं।


अक्टूबर 2011 में ट्विटर से जुड़ने से पहले, अग्रवाल ने अपने लिंक्डइन पेज के अनुसार, एटी एंड टी लैब्स, माइक्रोसॉफ्ट और याहू में शोध में काम किया। उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी और मुंबई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उनके फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक अग्रवाल मूल रूप से मुंबई के रहने वाले हैं। 2012 में प्रकाशित उनकी स्टैनफोर्ड डॉक्टरेट थीसिस का शीर्षक "डेटा प्रबंधन और एकीकरण में अनिश्चितता को शामिल करना" है।

अग्रवाल ने ट्विटर के सीईओ के रूप में अपने पहले मेमो में लिखा, "मैं मानता हूं कि आप में से कुछ लोग मुझे अच्छी तरह जानते हैं, कुछ थोड़े ही और कुछ बिल्कुल नहीं।" "आइए शुरुआत में खुद पर विचार करें - हमारे भविष्य की ओर पहला कदम।"

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

If you liked the information of this article, then please share your experience by commenting. This is very helpful for us and other readers. Thank you

If you liked the information of this article, then please share your experience by commenting. This is very helpful for us and other readers. Thank you

Post a Comment (0)
!
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !

Adblocker detected! Please consider reading this notice.

We've detected that you are using AdBlock Plus or some other adblocking software which is preventing the page from fully loading.

We don't have any banner, Flash, animation, obnoxious sound, or popup ad. We do not implement these annoying types of ads!

We need money to operate the site, and almost all of it comes from our online advertising.

×