अपने ग्राहकों के साथ रीयल-टाइम बातचीत करने के लिए, व्हाट्सएप और टेलीग्राम सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से हैं। टेलीग्राम अपने फीचर समृद्ध अनुभव के लिए जाना जाता है। दूसरी ओर, व्हाट्सएप एक विशाल उपयोगकर्ता आधार का दावा करता है।
लेकिन व्हाट्सएप या टेलीग्राम; बिजनेस मार्केटिंग के लिए कौन सा बेहतर है? खैर, प्रत्येक ऐप के साथ प्रयोग करना और अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का पता लगाना भारी पड़ सकता है।
इसलिए, इस लेख में, मैं व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों के साथ अपने अनुभव के बारे में लिख रहा हूं। लेकिन पहले, आइए देखें कि उनकी विशेषताओं की तुलना कैसे की जाती है:
Feature comparison: WhatsApp vs Telegram
Platforms
व्हाट्सएप में एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल के लिए नेटिव ऐप हैं। इसे पीसी पर इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने ब्राउजर पर व्हाट्सएप वेब ओपन करना होगा। साथ ही, वेब संस्करण को आपके मोबाइल पर व्हाट्सएप से कनेक्ट होना चाहिए।
दूसरी ओर, टेलीग्राम में एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज, मैक ओएस और साथ ही लिनक्स के लिए ऐप हैं।
Groups
WhatsApp आपको एक ग्रुप में 512 लोगों को जोड़ने की अनुमति देता है। आप एक साथ कई लोगों (512 तक) को संदेश भेजने के लिए निजी प्रसारण भी बना सकते हैं।
टेलीग्राम ग्रुप में आप 200,000 लोगों को जोड़ सकते हैं। ये समूह सार्वजनिक या निजी हो सकते हैं। टेलीग्राम में ग्राहकों को संदेश प्रसारित करने के लिए सार्वजनिक चैनल भी हैं। इनमें असीमित ग्राहक हो सकते हैं।
Group calls
व्हाट्सएप ग्रुप ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल की अनुमति देता है। कॉल के दौरान उपयोग किए जाने वाले डेटा की मात्रा को कम करने के लिए इसमें “लो डेटा” मोड भी है।
लेकिन टेलीग्राम अभी तक समूहों में कॉल की पेशकश नहीं कर रहा है।
File sharing
व्हाट्सएप 100 एमबी तक की फाइल शेयरिंग की अनुमति देता है।
लेकिन टेलीग्राम से आप 2 जीबी तक की बड़ी फाइल शेयर कर सकते हैं। साथ ही, फ़ाइलें डिवाइस के बजाय क्लाउड पर संग्रहीत की जाती हैं।
Bots
WhatsApp आपके ग्राहकों के साथ बातचीत करने और उनसे जुड़ने के लिए चैटबॉट सुविधा प्रदान करता है।
लेकिन टेलीग्राम के पास कई तरह के कार्य करने के लिए आधिकारिक और तीसरे पक्ष के चैटबॉट हैं। आप क्विज़ बना सकते हैं, चुनाव कर सकते हैं, और यहां तक कि विभिन्न सामाजिक नेटवर्क से साझाकरण पोस्ट को स्वचालित भी कर सकते हैं।
WhatsApp and Telegram business marketing – My experience
अब, आप देख सकते हैं कि टेलीग्राम में व्यवसाय की मार्केटिंग करने के लिए कई विशेषताएं हैं। लेकिन क्या यह आपके लिए WhatsApp से बेहतर होगा?
खैर, मैंने लगभग एक साल पहले एक व्हाट्सएप ग्रुप शुरू किया था। मैं विपणक का एक समुदाय बनाना चाहता था।
बाद में, जब समूह 256 सदस्यों की अपनी सीमा तक पहुंच रहा था, मैंने एक पोल चलाया। यह तय करना था कि एक्सटेंशन के रूप में एक और व्हाट्सएप ग्रुप बनाना है या टेलीग्राम ग्रुप में जाना है।
73% प्रतिभागी टेलीग्राम में जाना चाहते थे। और मैंने वहां भी एक बनाया।
ये रहा दोनों के साथ मेरा अनुभव
व्यापार विपणन के लिए टेलीग्राम बेहतर क्यों है?
टेलीग्राम समूहों में व्हाट्सएप समूहों की तुलना में अधिक सदस्य हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप इसे व्हाट्सएप के बजाय टेलीग्राम के माध्यम से बनाते हैं, तो आपके पास एक बड़ा कनेक्टेड समुदाय हो सकता है।
और मैंने पाया कि टेलीग्राम समूह में मेरे पास बेहतर व्यवस्थापक नियंत्रण हैं। मैं समूह के अन्य सदस्यों द्वारा भेजे गए संदेश को हटा सकता हूं। व्हाट्सएप में, व्यवस्थापक सदस्यों द्वारा भेजे गए स्पैम, घृणित या अन्य प्रकार के संदेशों को हटा नहीं सकते हैं।
फिर, टेलीग्राम आपको एक महत्वपूर्ण घोषणा को अपने समूह के शीर्ष पर पिन करने की अनुमति देता है।
व्हाट्सएप बिजनेस मार्केटिंग के लिए बेहतर क्यों है?
टेलीग्राम में व्हाट्सएप की तुलना में कुछ बेहतर विशेषताएं हैं, जो व्यापार विपणन के लिए उपयुक्त हैं। लेकिन व्हाट्सएप के पास कुछ और है – एक विशाल उपयोगकर्ता-आधार।
जब मैं अपने व्हाट्सएप ग्रुप के लिंक को लिंक्डइन और ट्विटर पर साझा करता था, तो हर बार 30-40 से अधिक लोग जुड़ते थे। लेकिन टेलीग्राम समूह के मामले में, जब मैं इसका लिंक साझा करता हूं तो केवल 20 लोग ही इसमें शामिल होते हैं। साथ ही, लोग मेरे व्हाट्सएप ग्रुप में टेलीग्राम की तुलना में बेहतर तरीके से जुड़ रहे हैं। इसका कारण यह हो सकता है कि सभी को WhatsApp की आदत हो गई है; वे इससे परिचित हैं।
इसलिए, यदि आप एक सक्रिय और आकर्षक समुदाय की तलाश कर रहे हैं, तो आप व्हाट्सएप को नजरअंदाज नहीं कर सकते।
व्हाट्सएप में स्टोरीज भी हैं। आप अपने फोन संपर्कों के बीच अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
Conclusion
अपने अनुभव से, मैं कह सकता हूं कि टेलीग्राम आपके व्यवसाय को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने में मददगार हो सकता है। इसमें कोई शक नहीं। आप एक साथ अधिक लोगों को अपडेट रख सकते हैं।
लेकिन अगर आप एक व्यस्त समूह रखना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप आपके लिए इंस्टेंट मैसेंजर होना चाहिए। व्हाट्सएप बिजनेस प्रोफाइल की भी अनुमति देता है। उन्होंने आपके ग्राहकों को अच्छी तरह से सूचित रखने के लिए सुविधाओं और स्वचालन को जोड़ा है।