Theories Of Identity Development – Formation Of Identity (पहचान विकास के सिद्धांत – पहचान का निर्माण)
कई शोधकर्ताओं और सिद्धांतकारों ने सिगमंड फ्रायड, एरिक एरिकसन और लॉरेंस कोहलबर्ग सहित ठोस, सार्वभौमिक चरणों की एक श्रृंखला में पहचान और व्यक्तित्व के गठन को विभाजित करने का प्रयास किया है।
- मौखिक (Oral) (0-1 वर्ष की आयु): इस अवस्था के दौरान मुख विकास का आनंद केंद्र होता है। फ्रायड का मानना था कि यही कारण है कि शिशु एक चूसने वाली पलटा के साथ पैदा होते हैं और अपनी माँ के स्तन की इच्छा रखते हैं।
- गुदा (Anal ) (1-3 वर्ष की आयु): इस चरण के दौरान, बच्चे और पूर्वस्कूली आयु के बच्चे मूत्र और मल के साथ प्रयोग करना शुरू करते हैं। वे अपने शारीरिक कार्यों पर जो नियंत्रण करना सीखते हैं, वह शौचालय-प्रशिक्षण में प्रकट होता है।
- फालिक (Phallic) (3-6 वर्ष की आयु): इस चरण के दौरान, प्रीस्कूलर अपने जननांगों का आनंद लेते हैं और फ्रायड के अनुसार, विपरीत लिंग के माता-पिता (लड़कों से माताओं और लड़कियों से पिता) के प्रति यौन इच्छाओं के साथ संघर्ष करना शुरू कर देते हैं। लड़कों के लिए, इसे ओडिपस कॉम्प्लेक्स कहा जाता है, जिसमें एक लड़के की अपनी मां की इच्छा और अपने पिता को बदलने की उसकी इच्छा शामिल होती है, जिसे मां के ध्यान के प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जाता है। उसी समय, लड़के को डर है कि उसके पिता उसे उसकी भावनाओं के लिए दंडित करेंगे, इसलिए उसे कैस्ट्रेशन चिंता का अनुभव होता है। इलेक्ट्रा कॉम्प्लेक्स, जिसे बाद में फ्रायड के नायक कार्ल जंग द्वारा प्रस्तावित किया गया था, में एक लड़की की अपने पिता का ध्यान आकर्षित करने की इच्छा और अपनी मां की जगह लेने की इच्छा शामिल है।
- विलंबता (Latency) (6-12 वर्ष की आयु): इस चरण के दौरान, यौन प्रवृत्ति कम हो जाती है, और बच्चे विवेक को और विकसित करना शुरू कर देते हैं।
- जननांग (Genital ) (12+ वर्ष की आयु): इस चरण के दौरान, यौन आवेग फिर से प्रकट होते हैं। यदि अन्य चरणों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है, तो किशोर उचित यौन व्यवहार में संलग्न होते हैं, जिससे विवाह और प्रसव हो सकता है।
एरिक एरिकसन एक मंच सिद्धांतकार थे जिन्होंने फ्रायड के मनोवैज्ञानिक विकास के विवादास्पद सिद्धांत को लिया और इसे एक मनोसामाजिक सिद्धांत के रूप में संशोधित किया। एरिकसन के मनोसामाजिक विकास के चरण फ्रायड के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित (और विस्तार) पर आधारित हैं। एरिकसन ने प्रस्तावित किया कि हम अपने जीवन के कुछ क्षेत्रों में योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता से प्रेरित हैं। मनोसामाजिक सिद्धांत के अनुसार, हम अपने जीवन काल में शैशवावस्था से देर से वयस्कता तक विकास के आठ चरणों का अनुभव करते हैं।
विश्वास बनाम अविश्वास (Trust vs Mistrust): जन्म से लेकर 12 महीने की उम्र तक, शिशुओं को यह सीखना चाहिए कि वयस्कों पर भरोसा किया जा सकता है।
स्वायत्तता बनाम शर्म / संदेह(Autonomy vs Shame/Doubt): जैसे ही बच्चे (1-3 वर्ष की आयु) अपनी दुनिया का पता लगाना शुरू करते हैं, वे सीखते हैं कि वे अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं और परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने पर्यावरण पर कार्य कर सकते हैं।
पहल बनाम अपराध (Initiative vs Guilt): एक बार जब बच्चे पूर्वस्कूली अवस्था (उम्र 3-6 वर्ष) तक पहुँच जाते हैं, तो वे सामाजिक बातचीत और खेल के माध्यम से गतिविधियों को शुरू करने और अपनी दुनिया पर नियंत्रण स्थापित करने में सक्षम होते हैं।
उद्योग बनाम हीनता (Industry vs Inferiority): प्राथमिक विद्यालय के चरण (उम्र 6-12) के दौरान, बच्चों को उद्योग बनाम हीनता के कार्य का सामना करना पड़ता है। बच्चे अपने साथियों के साथ अपनी तुलना यह देखने के लिए शुरू करते हैं कि वे कैसे मापते हैं। वे या तो अपने स्कूल के काम, खेल, सामाजिक गतिविधियों और पारिवारिक जीवन में गर्व और उपलब्धि की भावना विकसित करते हैं, या वे हीन और अपर्याप्त महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे माप नहीं लेते हैं।
पहचान बनाम भूमिका भ्रम (Identity vs Role Confusion): किशोरावस्था में (उम्र 12-18), बच्चों को पहचान बनाम भूमिका भ्रम के कार्य का सामना करना पड़ता है। एरिकसन के अनुसार, एक किशोर का मुख्य कार्य स्वयं की भावना का विकास करना है। किशोर “मैं कौन हूँ?” जैसे सवालों से जूझते हैं। और “मैं अपने जीवन के साथ क्या करना चाहता हूँ?” रास्ते में, अधिकांश किशोर यह देखने के लिए कई अलग-अलग तरीकों की कोशिश करते हैं कि कौन सा फिट बैठता है; वे विभिन्न भूमिकाओं और विचारों का पता लगाते हैं, लक्ष्य निर्धारित करते हैं, और अपने “वयस्क” स्वयं को खोजने का प्रयास करते हैं।
अंतरंगता बनाम अलगाव (Intimacy vs Isolation): प्रारंभिक वयस्कता में लोग (20 से 40 के दशक की शुरुआत में) अंतरंगता बनाम अलगाव से चिंतित हैं। किशोरावस्था में स्वयं की भावना विकसित होने के बाद, हम अपना जीवन दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार होते हैं।
जनरेटिविटी बनाम स्टेग्नेशन (Generativity vs Stagnation): जब लोग अपने 40 के दशक तक पहुंचते हैं, तो वे मध्य वयस्कता के रूप में जाने जाने वाले समय में प्रवेश करते हैं, जो 60 के दशक के मध्य तक फैला हुआ है। मध्य वयस्कता का सामाजिक कार्य उदारता बनाम ठहराव है। उदारता में आपके जीवन के काम को खोजना और स्वयंसेवा, सलाह देना और बच्चों की परवरिश जैसी गतिविधियों के माध्यम से दूसरों के विकास में योगदान देना शामिल है।
ईमानदारी बनाम निराशा (Integrity vs Despair): 60 के दशक के मध्य से जीवन के अंत तक, हम विकास की अवधि में हैं जिसे देर से वयस्कता के रूप में जाना जाता है। इस स्तर पर एरिकसन के कार्य को अखंडता बनाम निराशा कहा जाता है। उन्होंने कहा कि देर से वयस्कता में लोग अपने जीवन पर प्रतिबिंबित करते हैं और या तो संतुष्टि की भावना या असफलता की भावना महसूस करते हैं।
हालांकि एरिकसन के मनोसामाजिक चरण स्वयं और सामाजिक वातावरण के बीच बातचीत के लिए जिम्मेदार हैं, लेव वायगोत्स्की ने एक सिद्धांत प्रस्तावित किया जो विकास में सामाजिक और सांस्कृतिक कारकों की भागीदारी को स्पष्ट रूप से पहचानने में आगे बढ़ता है। उनके सिद्धांत का सबसे महत्वपूर्ण तत्व यह है कि सीखना दूसरों के साथ बातचीत के माध्यम से होता है जो सांस्कृतिक रूप से मूल्यवान व्यवहारों और विश्वासों के अधिग्रहण को बढ़ावा देता है। वायगोत्स्की के काम ने पहचान के लिए सामाजिक-सांस्कृतिक दृष्टिकोण को प्रेरित किया, जो समाजीकरण और सीखने के अनुभवों पर जोर देता है जो पहचान निर्माण की सुविधा प्रदान करते हैं।
लॉरेंस कोहलबर्ग ने बच्चों के नैतिक विकास की व्याख्या करने के लिए संज्ञानात्मक सिद्धांतकार जीन पियागेट के पहले के काम का विस्तार किया। कोलबर्ग का मानना था कि नैतिक विकास, संज्ञानात्मक विकास की तरह, कई चरणों का अनुसरण करता है।
विभिन्न नैतिक दुविधाओं वाले लोगों को प्रस्तुत करने के बाद, कोलबर्ग ने लोगों की प्रतिक्रियाओं की समीक्षा की और उन्हें नैतिक तर्क के विभिन्न चरणों में रखा। कोहलबर्ग के अनुसार, एक व्यक्ति पूर्व-पारंपरिक नैतिकता (9 वर्ष की आयु से पहले) की क्षमता से पारंपरिक नैतिकता (प्रारंभिक किशोरावस्था) की क्षमता तक, और उत्तर-पारंपरिक नैतिकता प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ता है (एक बार पियाजे के औपचारिक संचालन संबंधी विचार प्राप्त हो जाने के बाद), जो कुछ ही पूरी तरह से हासिल करते हैं। नैतिकता के प्रत्येक स्तर में दो चरण होते हैं, जो विभिन्न संदर्भों में नैतिक विकास का आधार प्रदान करते हैं।
Level 1: पूर्व-परंपरागत: पूर्व-पारंपरिक स्तर पर, बच्चे की नैतिकता की भावना को बाहरी रूप से नियंत्रित किया जाता है। बच्चे माता-पिता और शिक्षकों जैसे प्राधिकरण के आंकड़ों के नियमों को स्वीकार करते हैं और उन पर विश्वास करते हैं।
Level 2: पारंपरिक: पारंपरिक स्तर पर, एक बच्चे की नैतिकता की भावना व्यक्तिगत और सामाजिक संबंधों से जुड़ी होती है। बच्चे प्राधिकरण के आंकड़ों के नियमों को स्वीकार करना जारी रखते हैं, लेकिन यह अब उनके विश्वास के कारण है कि सकारात्मक संबंध और सामाजिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए यह आवश्यक है।
Level 3: उत्तर-पारंपरिक: पूरे उत्तर-पारंपरिक स्तर पर, एक व्यक्ति की नैतिकता की भावना को अधिक अमूर्त सिद्धांतों और मूल्यों के संदर्भ में परिभाषित किया जाता है। लोग अब मानते हैं कि कुछ कानून अन्यायपूर्ण हैं और इन्हें बदला या समाप्त किया जाना चाहिए। इस स्तर को एक बढ़ती हुई अनुभूति द्वारा चिह्नित किया गया है कि व्यक्ति समाज से अलग संस्थाएं हैं और व्यक्ति अपने सिद्धांतों के साथ असंगत नियमों की अवज्ञा कर सकते हैं।
Final Words
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