[Resume] रिज्यूमे कैसे बनाएं पर स्टेप बाय स्टेप गाइड

[Resume] रिज्यूमे कैसे बनाएं पर स्टेप बाय स्टेप गाइड

अगर आप अपनी नौकरी के लिए बायोडाटा (resume) बनाना चाहते हैं तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें। क्योंकि इस लेख में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड करने जा रहा हूं कि resume कैसे बनाएं. वह भी स्क्रीनशॉट के साथ। इसके अलावा मैं आपको इस लेख में सिखाऊंगा कि कैसे आप अपना रिज्यूमे किसी को भी मेल कर सकते हैं।

लेकिन इन दोनों कामों को करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर रिज्यूमे (resume) क्या होता है? इसके अलावा यह भी पता होना चाहिए कि रिज्यूमे (resume) में क्या लिखना है। अगर आप इन दोनों चीजों के बारे में पहले से जानते हैं तो आप मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि मुझे भी आपके ज्ञान के बारे में पता चल सके।

रिज्यूमे (resume) एक ऐसा पेज है जहां पर आपकी सारी जानकारी संक्षेप में लिखी जाती है। और आपको इस रिज्यूमे (resume) की जरूरत तभी पड़ती है जब आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं। लेकिन जहां आप अपना रिज्यूमे जमा करेंगे, वहां जो रिक्रूटर होगा, वह आपका रिज्यूमे देखने के बाद ही आपको शॉर्टलिस्ट करेगा।

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊं तो आपका रिज्यूमे सही होना चाहिए तभी वह कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएगी। इसलिए, जब भी आप अपना रिज्यूमे बनाएंगे, तो आपको इसे ऐसा बनाना होगा कि रिक्रूटर आपको शॉर्टलिस्ट करे और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाए।

[Resume] रिज्यूमे कैसे बनाएं पर स्टेप बाय स्टेप गाइड

इंटरव्यू के लिए कुछ टिप्स

यहां मैं आपको जो भी टिप्स बताऊंगा, अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं, तो आपके पास उस नौकरी को पाने के मौके ज्यादा होंगे।

  • जब भी आप किसी इंटरव्यू के लिए जाएं तो आपको फॉर्मल सूट पहनना चाहिए।
  • जब रिक्रूटर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाता है, तो आपको मे आई कम इन, कैन आई सिट हियर, नाइस टू मीट आदि जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • जब रिक्रूटर आपसे कोई सवाल पूछता है, तो आपको बिना किसी हिचकिचाहट के उसका जवाब देना चाहिए। लेकिन अगर आपको सवाल का जवाब नहीं पता है, तो आप रिक्रूटर से कह सकते हैं, मुझे इसका जवाब नहीं पता।
  • कई साक्षात्कारों में, उम्मीदवार किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में समय व्यतीत करते हैं। कभी-कभी अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर न देने के कारण सोचने लगता है। जिसके कारण उसे वह नौकरी नहीं मिल पाती है इसलिए आपको यह गलती कभी नहीं करनी चाहिए।
  • अगर आप इन टिप्स को अपने इंटरव्यू में इस्तेमाल करते हैं तो आपको वह नौकरी बहुत ही आसानी से मिल सकती है। और यह आप पर भी निर्भर करता है कि आपने किस नौकरी के लिए आवेदन किया है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपको उस पोस्ट में कितना ज्ञान है।

Resume क्या-क्या लिखना होता हैं

आपको अपनी सारी जानकारी रिज्यूमे में लिखनी है। यानी जितने भी पॉइंट्स मैं आपको यहां बताऊंगा, उन सभी पॉइंट्स को आप अपने रिज्यूमे में लिख सकते हैं ताकि रिक्रूटर को आपके बारे में सारी जानकारी मिल सके।

व्यक्तिगत विवरण (Personal details): सबसे पहले आपको अपने रिज्यूमे में अपना व्यक्तिगत विवरण लिखना होगा। यानी सबसे पहले आपको अपना नाम, अपने पिता का नाम, अपना पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर लिखना होगा। इसके अलावा रिज्यूमे को अलग दिखाने के लिए आप अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी लगा सकते हैं।

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शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification): आपने जो भी शिक्षा की है, उसे आप अपने बायोडाटा में लिख सकते हैं। और इसके साथ ही अगर आपके पास तकनीकी योग्यता है तो उसे भी आप इस रिज्यूमे में लिख सकते हैं।

कौशल (Skill): यदि आपके पास कोई ज्ञान है तो आपके लिए इसे अपने रेज़्यूमे में लिखना अनिवार्य है। क्योंकि ज्ञान से ही कोई भी भर्ती करने वाला जानता है कि यह नौकरी इस उम्मीदवार के लिए है या नहीं। यानी जिस नौकरी के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, उसके लिए आपको उस नौकरी यानि उस पद से संबंधित जानकारी होनी चाहिए, तभी आपके पास उस नौकरी की संभावना है।

कार्य अनुभव (Work Experience): क्या आपने उस नौकरी से पहले कोई नौकरी की है जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं? अगर आपने इस नौकरी से पहले किसी और जगह काम किया है, तो आपको इसे अपने रिज्यूमे में जरूर लिखना चाहिए ताकि आपके नौकरी मिलने की संभावना अधिक हो।

उद्देश्य (Purpose): जिस कंपनी में आप यह रिज्यूमे डालना चाहते हैं, तो आप उस कंपनी के लिए क्या करना चाहते हैं। यही आपको उद्देश्य में लिखना है और इसे लिखना बहुत जरूरी है।

संदर्भ (Reference): जिसने भी आपको इस नौकरी के बारे में बताया है, तो आप इस रिज्यूमे में उसका संदर्भ लिख सकते हैं। इससे रिक्रूटर को यह भी पता चल जाता है कि इस कैंडिडेट को किसने भेजा है।

[Resume] रिज्यूमे कैसे बनाएं

आप आसानी से कंप्यूटर या मोबाइल में अपना रिज्यूमे बना सकते हैं। अगर आपको लगता है कि कंप्यूटर में रिज्यूमे बनाना बेहतर है तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर होना चाहिए। हम आपको MS Word में Resume Format बनाने की जानकारी दे रहे हैं.

Ms Word Me Resume Kaise Banaye के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

[Resume] रिज्यूमे कैसे बनाएं पर स्टेप बाय स्टेप गाइड

स्टेप 1. सबसे पहले Ms Word खोलें

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में एमएस वर्ड ओपन करें। अब आपके सामने होम पेज खुलेगा इसमें आप New पर जाएं और उस पर क्लिक करें।

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सर्च बॉक्स में Resume सर्च करें

जैसे ही आप New पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपको Resume लिखकर सर्च करना होगा, जैसे ही आप सर्च करेंगे आपको अलग-अलग तरह के रिज्यूम टेम्प्लेट देखने को मिलेंगे। वह रिज्यूमे चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे और उस पर डबल क्लिक करें। अब आपका रिज्यूमे वर्ड में टेक्स्ट एरिया में एडिट करने के लिए आएगा।

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अपना नाम, पता और नंबर डालें 

आपको अपनी संपर्क जानकारी जैसे- नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल भरना होगा। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।

अपने बारे में भी लिखें

बहुत कम शब्दों में आप अपने बारे में संक्षेप में विवरण दें।

अपनी फोटो Add करें

इसके बाद आपको अपनी इमेज डालनी होगी, लेकिन इसके लिए आपको पहले इसे क्रॉप करना होगा, इसके लिए आप क्रॉप सर्कल इमेज को गूगल पर डालकर ऑनलाइन सर्च करें, इसके बाद किसी भी टॉप वेबसाइट से इमेज को क्रॉप करके सेव कर लें। इसे लें और फिर इसे रेज़्यूमे में जोड़ें।

अपना कार्य अनुभव लिखें

अगर आपने कहीं काम किया है तो आप यहां अपना काम का अनुभव डाल सकते हैं।

अपनी शिक्षा से जुड़ी जानकारी डालें

इस सेक्शन में आपको अपनी शिक्षा संबंधी जानकारी लिखनी है।

अपने शौक और उपलब्धियों के बारे में लिखें

हमें अपने शौक के साथ-साथ अपनी उपलब्धियों के बारे में बताएं।

अपना रिज्यूमे डाउनलोड करें

अब आपको इसे सेव करना है, फिर फाइल पर क्लिक करें और जहां पर आपको सेव अस का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, अब आपको दस्तावेजों पर क्लिक करना है, क्लिक करने पर आपको वर्ड डॉक्यूमेंट का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप पीडीएफ का विकल्प मिलेगा। आपको मिल जाएगा, बस इसे सेलेक्ट करने से आपका रिज्यूम पीडीएफ में कन्वर्ट हो जाएगा और सेव हो जाएगा। 

अब अगर आप इसके लिए तैयार हैं तो Share पर क्लिक करें और उस लिंक को ईमेल, वेब पेज, ब्लॉग पर कहीं भी रख सकते हैं। तो इस तरह से दोस्तों आप कंप्यूटर पर Job Ke Liye Resume Format बना सकते हैं।

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मोबाइल से रिज्यूमे कैसे बनाये

दोस्तों अगर आप सोच रहे हैं कि आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप बायोडाटा (resume) नहीं बना पाएंगे।

तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, हम आपको एक ऐसे ऐप “Resume Builder” के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप फोन में भी रिज्यूमे बना सकते हैं। ऐसे कई Resume Banane Ke Liye Apps आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे.

फोन में रिज्यूमे बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बस Resume Banane Ka App डाउनलोड करना होगा।

Resume Maker को डाउनलोड करने के बाद आप Resume Ka Format को अपने हिसाब से डिजाइन कर सकते हैं। आइए जानते हैं Mobile Me Resume Kaise Banaye फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

एप्लिकेशन डाउनलोड करें: सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर से रिज्यूमे क्रिएटर एप्लिकेशन डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसे अपने फोन में ओपन करें।

नाम दर्ज करें और छवि चुनें: खोलने के बाद, आपको प्लस (+) चिह्न दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। यहां अपना नाम दर्ज करें और कैमरा आइकन पर क्लिक करके अपनी गैलरी से छवि का चयन करें। जिससे आप Resume में अपना फोटो लगा सकते है उसके बाद Next पर क्लिक कर दे.

Career Objective: इसमें आपको Career Object के बारे में लिखा जाता है, आप अपने Career Object के बारे में उसे Edit करके बेहतर लिख सकते हैं और लिखने के बाद Next पर क्लिक करें।

रिज्यूमे की स्किल्स: अब आपको अपनी स्किल्स लिखनी हैं, आप किसमें स्किल्ड हैं, इसे एड स्किल पर क्लिक करके एंटर योर स्किल में लिख सकते हैं। इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

व्यक्तिगत विवरण: यहां आपको अपना व्यक्तिगत विवरण देना होगा।

  • First Name And Last Name – इसमे अपना पूरा Name लिखे।
  • Male And Female – Male या Female Select करे।
  • Date Of Birth – यहाँ पर अपना Date Of Birth डाले।
  • Address – इसमे आपको अपना Full Address डालना है।
  • Add Language – इस पर Click करके आप जो Language जानते है उसे Select करे।
  • Contact Number – यहाँ पर आपको अपना Contact Number डालना होगा।
  • Email Id – इसमे अपनी Email Id Enter करे।
  • Married And Unmarried – अगर आप Married या Unmarried है उसे Select करे।
  • Nationality – यहाँ पर अपनी Nationality चुने।

Add Hobbies – इस पर क्लिक करके आपको अपनी हॉबी लिखनी है। सारी जानकारी देने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।
Education Details – यहां आपको अपनी शिक्षा का विवरण देना होगा। शिक्षा विवरण देने के लिए प्लस (+) चिह्न पर क्लिक करें। एजुकेशन डिटेल देने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।
Work Experience – अगर आपने कहीं काम किया है तो आपको अपना काम का अनुभव यहां रखना होगा। इसके लिए प्लस (+) आइकन पर क्लिक करें, पूरी जानकारी दर्ज करने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।

उपलब्धि: यदि आप इसमें अपनी उपलब्धियां लिखना चाहते हैं, तो आप अन्यथा लिख ​​सकते हैं, इसे खाली छोड़ दें और अगला पर क्लिक करें।

संदर्भ विवरण: आपको यहां अपनी पहचान वाले व्यक्ति का विवरण दर्ज करना होगा, आप चाहें तो इसे दर्ज कर सकते हैं या फिर अगला पर क्लिक करें।

अन्य विवरण: इसमें आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट नंबर और पैन नंबर दर्ज करना होगा। आप चाहें तो आगे भी ऐसा कर सकते हैं।

Declaration: अगर आप Declaration में लिखना चाहते हैं तो लिख सकते हैं और फिर Next पर क्लिक कर सकते हैं।

सिग्नेचर: इसमें आपको अपनी लोकेशन और तारीख लिखनी है, उसके बाद आपको Pdf Format पर क्लिक करना है और फिर Resume Pdf पर क्लिक करना है।

फॉर्मेट: इसमें आप अपने रिज्यूमे का कोई भी फॉर्मेट चुन सकते हैं। इसके बाद आपको Generate & Download के Option पर Click करके Resume Download करने के बाद इसे Save कर लेना है। अब आप इसे Pdf फाइल में ओपन करके देख सकते हैं.

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रिज्यूमे बनाने के बाद आप रिज्यूम को पीडीएफ फाइल या किसी अन्य फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए हैं कि Resume Kaise Banaye Mobile Se को आपके Resume Mobile में इस तरह से बनाया जाता है। 

रिज्यूमे के उद्देश्य (Objectives Of Resume)

क्या आप भी ये गलती करते हैं और सोचते हैं कि Resume से ही आपको जॉब मिल जाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं बल्कि Resume का मकसद अलग है.

दोस्तों जब भी कोई कंपनी नौकरी के लिए वैकेंसी निकालती है तो वह कंपनी उस वैकेंसी के लिए जरूरी योग्यताओं के लिए विज्ञापन भी देती है। जिसमें जॉब प्रोफाइल का नाम, उसकी जिम्मेदारियां, जॉब के लिए जरूरी योग्यता आदि शामिल हैं।

और जब आपका रिज्यूमे कंपनी के HR (Human Resources) द्वारा देखा जाता है, तो आपका रिज्यूमे देखकर HR तय करता है कि आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाना चाहिए या नहीं। लेकिन अगर जरूरी हो तो सिर्फ रिज्यूमे ही नहीं बल्कि एक अच्छा रिज्यूमे भी जरूरी है।

रिज्यूमे ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा इंटरव्यूवर आपकी स्किल्स, वर्क एफिशिएंसी, एक्सपीरियंस का आकलन करता है, जिससे इंटरव्यूअर आपको प्रभावित करता है और आपके सिलेक्शन होने की संभावना रहती है।

तो रिज्यूमे इसी मुख्य उद्देश्य के लिए बनाया गया है।

रिज्यूमे बनाते समय क्या करें और क्या न करें?

रिज्यूमे कैसे बनाएं, इसके बारे में आपको सही जानकारी होनी चाहिए। अगर आप नहीं जानते कि रिज्यूमे कैसे बनाते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

जिस जॉब के लिए आप रिज्यूमे बना रहे हैं उसका जॉब डिस्क्रिप्शन पढ़ लें, इससे आपको पता चल जाएगा कि किस स्किल और रिक्वायरमेंट की मांग की गई है। आप चाहें तो आसानी से उस कंपनी की वेबसाइट भी देख सकते हैं.

कभी भी किसी शब्द का शॉर्ट फॉर्म न लिखें, हो सकता है कि आपको उसका फुल फॉर्म और उसकी जानकारी पता हो लेकिन इंटरव्यू लेने वाले को नहीं।

फ़ॉन्ट आकार और फ़ॉन्ट प्रकार का ध्यान रखें। यदि फ़ॉन्ट का आकार और प्रकार समझ में नहीं आता है, तो यह दिखने और समझने दोनों में अच्छा नहीं लगेगा और साक्षात्कारकर्ता को समझ में नहीं आएगा।

रिज्यूमे में कभी भी नेगेटिव बातें और अपनी कमजोरी न बताएं क्योंकि इंटरव्यूअर इसे उसी के मुताबिक समझेगा। हो सके तो इंटरव्यू के दौरान जब वह आपसे पूछे तो आप उसे अच्छे से समझाकर बता सकते हैं।

अपने रिज्यूमे में कभी भी कॉपी पेस्ट न करें क्योंकि यह इंटरव्यूअर का दैनिक काम है जिससे वह बहुत जल्दी पहचान लेगा कि आपने कॉपी किया है।

रिज्यूमे में जानकारी लिखते समय आपको Bullets Form का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे पढ़ने में आसानी होती है. यदि आप Paragraph का उपयोग करते हैं तो इसमें समय भी लगेगा और यह अच्छा भी नहीं लगेगा।

ये वो बातें थीं जो आपको अपना रिज्यूमे बनाते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

Final Words

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