Multiple Identities: Effects on Identification, Attitudes, Behavior, and Well-Being (एकाधिक पहचान दृष्टिकोण, व्यवहार और कल्याण पर प्रभाव)
व्यक्ति लिंग, जातीय, या राष्ट्रीय समूहों से संबंधित हैं; उन्हें उनके धार्मिक विश्वासों, या उन गतिविधियों के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है जिनमें वे शामिल हैं जैसे कि पेशे, राजनीतिक समूह, आदि। ये कई सामाजिक पहचान उनके हासिल करने के तरीके में, उनकी सापेक्ष स्थिरता या लचीलापन और मूल्य में काफी भिन्न हैं। जो वे व्यक्ति को सौंपते हैं।
Multiple Identity Configurations—Benefit or lost? (एकाधिक पहचान विन्यास—लाभ या हानि?)
प्रासंगिक कारकों के आधार पर पहचान विन्यास कई अलग-अलग रूप लेते हैं। विभिन्न पहचान विन्यासों के पूर्ववृत्त को देखते हुए, रेपके और बेनेट-मार्टिनेज इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि एक अप्रवासी के सामाजिक नेटवर्क की संरचना और एक ही जातीयता का अंतर्संबंध (नेटवर्क में सह-जातीय और मेजबान व्यक्तियों की संख्या के बजाय) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह भविष्यवाणी करना कि क्या व्यक्ति सह-अस्तित्व वाली सांस्कृतिक पहचान, परस्पर विरोधी सांस्कृतिक पहचान या दोनों का मिश्रण विकसित करते हैं।
कई समूहों से संबंधित होना फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि समूह सदस्यता व्यक्तियों की भलाई और अन्य सकारात्मक परिणामों को बढ़ाती है। झांग एट अल। द्विसांस्कृतिक कनाडाई लोगों के विभिन्न समूहों में दिखाएं कि एक एकीकृत द्विसांस्कृतिक पहचान होने से भूमिकाओं में अधिक सुसंगत होने और आत्म-मूल्यांकन के बारे में अधिक अनुकूल और कम अस्पष्ट होने से संबंधित है। इस प्रकार, विरासत संस्कृति की सामग्री और सांस्कृतिक पहचान को एकीकृत करने की गतिशील प्रक्रिया दोनों ही द्विसंस्कृति के बीच आत्म-संगति को प्रभावित करती है। कई समूहों के साथ पहचान के स्तर समूह के सदस्यों के प्रदर्शन या वरीयताओं को प्रभावित करते हैं। लीच्ट एट अल। यह दर्शाता है कि महिलाओं के कार्य परिदृश्य में नेतृत्व की आकांक्षाओं को प्रकट करने की अधिक संभावना है, जब वे महिलाओं और नारीवाद के साथ एक साथ उच्च पहचान का संकेत देते हैं, लेकिन केवल उस संदर्भ में जहां लिंग प्रति-रूढ़िवादिता को प्रमुख बनाया जाता है (एक रूढ़िवादी संदर्भ की तुलना में)। इसके अलावा, स्टीफेंस एट अल द्वारा क्रॉस-अनुभागीय कार्य। यह सुझाव देता है कि कई सामाजिक पहचान सकारात्मक रूप से बेहतर स्वास्थ्य और सेवानिवृत्ति में बढ़ी हुई भलाई से संबंधित हैं क्योंकि वे व्यक्तियों को सामाजिक समर्थन देने और प्राप्त करने दोनों की अनुमति देते हैं। हालांकि, ये सकारात्मक परिणाम अक्सर विशिष्ट परिस्थितियों पर निर्भर होते हैं। इस तरह, चांग एट अल के अध्ययन और मेटा-विश्लेषण का प्रस्ताव है कि, हालांकि यूरोपीय लोगों के लिए कई समूह सदस्यता के कई सकारात्मक परिणाम हैं, एशियाई लोगों के लिए वे बेहतर कल्याण नहीं देते हैं क्योंकि सामाजिक समर्थन प्राप्त करना दूसरों पर बोझ के रूप में माना जाता है . इस प्रकार एशियाई लोगों के लिए इस तरह के मनोवैज्ञानिक संसाधनों से आकर्षित होना असुविधाजनक है। के अनुसार, सोंडरलंड एट अल। सहसंबंध अध्ययनों के आधार पर तर्क देते हैं कि समूहों की विशिष्ट विशेषताएं, जैसे कि उनके सामाजिक मूल्य और दूसरों के लिए दृश्यता, को पहचान की संख्या से परे माना जाना चाहिए। वास्तव में, अत्यधिक दृश्यमान पहचानों का कम मूल्य उन्हें व्यक्तियों की भलाई के लिए लाभ की तुलना में अधिक बोझ बनाता है।
एकाधिक समूह सदस्यता आगे चलकर असंगति और खतरा पैदा कर सकती है और इस प्रकार व्यक्ति के लिए परेशान करने वाली हो सकती है। मूल्य और सामग्री में भिन्नता वाली पहचान विशेष रूप से कार्य स्थितियों में विरासत में मिली निम्न-स्थिति वाले समूहों के सदस्यों के बीच आम हैं। उदाहरण के लिए, वेल्डमैन एट अल। पता लगाएं कि महिला पुलिस अधिकारियों का कार्य-टीम के सदस्यों से लिंग-भिन्न होने का अनुभव लिंग-कार्य पहचान संघर्ष से जुड़ा हुआ है। एक परिणाम के रूप में, महिला पुलिस अधिकारी अपनी टीम के साथ कम पहचान रखते हैं, जिससे नकारात्मक कार्य और स्वास्थ्य परिणाम जैसे कम काम की संतुष्टि और प्रेरणा, उच्च बर्नआउट और टर्नओवर के इरादे होते हैं। वॉन हिप्पेल एट अल। आगे यह दर्शाता है कि महिला लिंग और कार्य पहचान की असंगति परिवार के अनुकूल नीतियों के प्रति दृष्टिकोण को प्रभावित करती है। वे प्रदर्शित करते हैं कि स्टीरियोटाइप खतरे से पीड़ित महिलाएं ऐसी नीतियों को नकारात्मक करियर परिणामों के रूप में मानती हैं-हालांकि विरोधाभासी रूप से वे अभी भी उनका उपयोग करने के इच्छुक हैं।
एकाधिक पहचान संघर्ष को कैसे हल करें (How to Solve Multiple Identity Conflict)
जब पहचान संघर्ष होता है, तो विभिन्न पहचान रणनीतियाँ इस असंगति को कम करने का काम करती हैं। जोन्स और हाइनी विभिन्न प्रकार की कई पहचानों के बीच संघर्ष के अनुभव और प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं: भूमिकाएं (उदाहरण के लिए, एक छात्र होने के नाते), संबंधपरक (एक दोस्त होने के नाते), या सामाजिक पहचान (राष्ट्रीयता)। वे पहचान प्रबंधन की चार रणनीतियों का सुझाव देते हैं: सुलह, पीछे हटना, पुन: संरेखण, और प्रतिबिंब।
Matschke और Fehr एक स्थापित सामाजिक पहचान और एक सांस्कृतिक संदर्भ में एक संभावित नई सामाजिक पहचान के बीच असंगतियों के प्रभाव का विश्लेषण करते हैं। उनका सुझाव है कि सांस्कृतिक पहचान के बीच संगतता की कमी प्राप्त करने वाले समाज के साथ उच्च पहचान की ओर ले जाती है। सांस्कृतिक स्व-संवैधानिक (व्यक्तिगत या सामूहिक) के आधार पर, व्यक्ति सामाजिक पहचान पर असंगति के नकारात्मक प्रभाव से लड़ने के लिए विभिन्न संसाधनों (या तो आंतरिक या बाहरी प्रेरणा से संबंधित) का उपयोग करते हैं।
और अंत में, मीयूसेन एट अल। संभावित रूप से परस्पर विरोधी कार्य-पारिवारिक पहचानों को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित करें। वे लिंग, परिवार और कार्य के बीच अनुकूलता प्राप्त करने में कथित लिंग मानदंडों के महत्व की ओर इशारा करते हैं। उनके निष्कर्ष बताते हैं कि लैंगिक पहचान सामाजिक मानदंडों के माध्यम से महिलाओं और पुरुषों के कार्य-पारिवारिक संघर्ष समाधान आकांक्षाओं को प्रभावित करती है। इस प्रकार, इन मानदंडों को बदलने से पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपनी कई पहचानों को अधिक प्रभावी और आत्म-बढ़ाने वाले तरीके से संयोजित करने की अनुमति मिल सकती है।
एकाधिक पहचान, इंट्राग्रुप, और इंटरग्रुप संबंध (Multiple Identities, Intragroup, and Intergroup Relations)
एकाधिक पहचान समूह के भीतर संघर्ष पैदा करके पारस्परिक संबंधों से समझौता कर सकती हैं। इस पंक्ति में, शंकरन एट अल। भारतीय जाति व्यवस्था के संदर्भ में एक प्रयोगात्मक अध्ययन प्रस्तुत करते हैं, जहां सामाजिक गतिशीलता दृढ़ता से प्रतिबंधित है। वे काली भेड़ प्रभाव के प्रमाण पाते हैं: जब एक समूह सदस्य (एक बाहरी सदस्य की तुलना में) एक समूह मानदंड (नैतिकता) का उल्लंघन करके उच्च जातियों की सामाजिक पहचान को धमकाता है, तो उच्च जाति की पहचान इनग्रुप अपराधी के अपमान के साथ बढ़ जाती है। समानांतर में, चिपको एट अल। सहसंबंधी डेटा के साथ जांच, एक वंचित इनग्रुप से एक उच्च स्थिति आउटग्रुप में स्थानांतरित हो जाता है। वे गैर-मोबाइल व्यक्तियों की तुलना में मोबाइल व्यक्तियों और पदानुक्रम में ऊपर जाने की आशा रखने वालों के बीच अंतर्समूह चिंता में कमी देखते हैं। इन परिणामों से पता चलता है कि अलग-अलग स्थितियों वाली कई पहचान से पहचान संघर्ष होता है, जिसके परिणामस्वरूप निम्न-स्थिति वाले समूह की छूट होती है। अंत में, Chiou और Mercado विश्लेषण करते हैं कि क्या द्विसांस्कृतिक लोगों ने अपने घर/मेजबान संस्कृति के प्रति वफादारी तय की है या स्थानांतरित कर रहे हैं। उनके निष्कर्षों से पता चलता है कि प्रत्येक संबंधित संस्कृतियों के लिए द्विसांस्कृतिक वफादारी जिस हद तक प्रकट होती है, वह आसानी से एक भड़काना प्रक्रिया से प्रभावित होती है, यह दर्शाता है कि द्विसांस्कृतिक वफादारी बल्कि निंदनीय हैं।
इसके अलावा, कई पहचान अंतरसमूह संबंधों की अधिक सूक्ष्म समझ में योगदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, वैन ब्रीन एट अल। दिखाएँ कि लिंग के लिए एक बहु पहचान दृष्टिकोण लैंगिक रूढ़िवादिता के साथ-साथ सामूहिक कार्रवाई के प्रति महिलाओं के दृष्टिकोण की भविष्यवाणी करने की अनुमति देता है। उनका प्रस्ताव है कि महिलाओं के दृष्टिकोण को लिंग पहचान के दो आयामों द्वारा नियंत्रित किया जाता है: महिलाओं के साथ पहचान और नारीवादियों (राजनीतिक पहचान) के साथ।
वास्तव में, पारस्परिक सामाजिक पहचान सक्रियता के लिए संसाधन जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। परेरा एट अल। रोमा अल्पसंख्यक सक्रियता के लिए सकारात्मक अंतरसमूह संपर्क के “बेहोश करने वाले” प्रभाव का विश्लेषण करें। वे प्रदर्शित करते हैं कि सकारात्मक संपर्क रोमा की जातीय पहचान और सक्रियता को कम करता है लेकिन केवल कम राष्ट्रीय पहचानकर्ताओं के बीच। इस प्रकार, राष्ट्रीय पहचान सामूहिक कार्रवाई पर संपर्क के नकारात्मक प्रभावों के खिलाफ बफर कर सकती है। इसी तरह, 2014 के यूक्रेन प्रतिबंध विरोध के संदर्भ में, चायिंस्का एट अल। दिखाएँ कि राष्ट्रीय और राजनीतिक पहचान (ऑनलाइन और सड़क विरोध समूह) सामूहिक कार्रवाई के लिए समर्थन की भविष्यवाणी करते हैं यदि विरोध को वैध और राजनीतिक पहचान के रूप में संगत माना जाता है।
अंत में, लेवी एट अल. सैद्धांतिक योगदान में, इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि समूह के भीतर और समूहों के बीच संबंधों पर एकाधिक समूह सदस्यता का प्रभाव कैसे प्रभावित होता है। वे गेटवे समूहों को ऐसे व्यक्तियों के रूप में परिभाषित करते हैं जो एक साथ दो समूहों से संबंधित हैं जो संघर्ष में हैं और प्रस्ताव करते हैं कि ऐसे गेटवे समूह इंटरग्रुप संबंधों में पुलों और बाधाओं दोनों के रूप में कार्य करते हैं, इस प्रकार इंटरग्रुप संबंधों में सुधार या बिगड़ते हैं। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि जिस तरह से गेटवे समूह अपनी कई पहचान बनाते हैं और श्रेणियों में बदलाव करते हैं, समूह की रूढ़ियों को कम करने और बाहरी समूहों के प्रति सहिष्णुता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
Conclusions
इस शोध विषय का उद्देश्य इस बात पर ध्यान केंद्रित करके कई पहचानों पर अनुसंधान के बढ़ते शरीर का विस्तार करना था कि लोग परस्पर विरोधी सामाजिक पहचान और इस तरह की बातचीत के परिणामों पर कैसे बातचीत करते हैं। शोध निष्कर्षों के वर्तमान संग्रह ने समूह की स्थिति, समूह दृश्यता, दूसरों से असमानता, विविधता संस्कृतियों, और पहचान विन्यास के प्रकार की मध्यम भूमिका की जांच की, जिस तरह से व्यक्ति अपनी कई पहचानों को संभालते हैं। उन्होंने मनोवैज्ञानिक निर्माणों की विशिष्टताओं जैसे सामाजिक पहचान, अंतर्समूह और अंतर-समूह दृष्टिकोण और व्यवहार (जैसे, सामूहिक कार्रवाई और सामाजिक गतिशीलता), और विभिन्न प्रकार के कई पहचान विन्यास के संदर्भ में कल्याण की जांच की (जैसे, लिंग, पेशेवर और राजनीतिक पहचान)। भविष्य के अनुसंधान को एक व्यवस्थित विश्लेषण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो विशिष्ट संदर्भों और अंतर्निहित प्रक्रियाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए सहसंबंध स्तर का विस्तार करता है जो यह निर्धारित करता है कि क्या कई पहचान व्यक्ति की भलाई के लिए फायदेमंद या हानिकारक हैं। इसके अलावा, अनुसंधान को यह जांचना चाहिए कि विभिन्न पहचानों की सामाजिक धारणाएं इन पहचानों को धारण करने वाले व्यक्तियों में मुकाबला करने और पहचान प्रबंधन की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करती हैं। इसका अर्थ है कि यहां प्रस्तुत कई पहचान रखने वाले व्यक्तियों के परिप्रेक्ष्य में साहित्य को एक साथ लाना, और कई पहचान वाले व्यक्तियों के प्रति दृष्टिकोण पर साहित्य को एक साथ लाना।
Final Words
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