सकारात्मक कार्रवाई, जिसकी परिकल्पना गणतंत्र की स्थापना के समय की गई थी, वास्तव में हमारे संविधान निर्माताओं द्वारा पेश किए गए उल्लेखनीय प्रावधानों में से एक है। भारत जैसे अत्यधिक असमान और दमनकारी सामाजिक व्यवस्था वाले देश में न्याय के सिद्धांत को प्रतिपादित करने में यह ऐतिहासिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है।
- देश में पिछड़ी जातियों के साथ हो रहे ऐतिहासिक अन्याय को दूर करना।
- पिछड़े वर्गों को उपयुक्त अवसर प्रदान करना क्योंकि वे उन लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते जिनके पास सदियों से संसाधनों और संसाधनों तक पहुंच है।
- राज्य के अधीन सेवाओं में पिछड़े वर्गों का पर्याप्त प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करना।
- पिछड़े वर्गों की उन्नति के लिए।
- योग्यता के आधार पर समानता सुनिश्चित करना अर्थात सभी लोगों को पहले समान स्तर पर लाना और फिर योग्यता के आधार पर उनका मूल्यांकन करना।
आरक्षण की वर्तमान नीति के साथ क्या समस्याएँ हैं
कोई समानता नहीं: राज्य के राजनीतिक और सार्वजनिक संस्थानों में सीटों के आरक्षण के माध्यम से, यह सोचा गया था कि अब तक हाशिए पर रहने वाले समूह जो पीढ़ियों से उत्पीड़न और अपमान का सामना कर रहे हैं, अंततः सत्ता के बंटवारे और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में अपना हिस्सा खो दिया। प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हालाँकि, विकलांगों को दूर करने की यह रणनीति हमारे विषम समाज में कई समूहों के लिए जीवन के अवसरों की समानता पैदा करने में जरूरी नहीं है।
वस्तुकरण की समस्या: वर्तमान परिदृश्य की वास्तविकता यह है कि यह प्रणाली वस्तुकरण की समस्या से ग्रस्त है। अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-वर्गीकरण पर, न्यायमूर्ति जी। रोहिणी आयोग की रिपोर्ट द्वारा जारी किए गए आंकड़े इसे समझने के लिए एक अच्छा संक्षिप्त दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। केंद्र सरकार की नौकरियों में नियुक्तियों और ओबीसी के लिए केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश पर पिछले पांच वर्षों के आंकड़ों के आधार पर, आयोग ने निष्कर्ष निकाला है कि केंद्रीय ओबीसी कोटे का 97 फीसदी इस वर्ग की केवल 25% जातियों को लाभान्वित करता है। मिला है। 983 ओबीसी समुदायों (जो कुल का 37% है) का केंद्र सरकार की नौकरियों और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश में शून्य प्रतिनिधित्व है। इसके साथ ही, रिपोर्ट में कहा गया है कि ओबीसी समुदायों के केवल 10% ने 24.95% नौकरियों और प्रवेश पर कब्जा कर लिया है।
आंकड़ों की कमी: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रोहिणी आयोग के आंकड़े केवल उन संस्थानों पर आधारित हैं जो केंद्र सरकार के दायरे में आते हैं। राज्य और समाज के अधिक स्थानीय स्तरों पर विभिन्न सामाजिक समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों पर किसी भी स्पष्ट या विश्वसनीय डेटा की कमी है।
जाति अभी भी आय के स्तर से बंधी है: मुक्ति के चरण में भी, जातियाँ आय के अधिक पारंपरिक स्रोतों से बंधी हुई हैं और अर्थव्यवस्था के खुलने से पैदा हुए अवसरों का लाभ उठाने में असमर्थ हैं। जमीनी स्तर पर सामाजिक सुरक्षा के अभाव में, हाशिए के अधिकांश लोग अभी भी इतिहास के प्रतीक्षा कक्षों में भटकने और राज्य नीति ग्रिड की रोशनी की प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर हैं।
समान अवसर आयोग, 2008 की विशेषज्ञ समिति ने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय को सौंपी अपनी व्यापक रिपोर्ट में कई सिफारिशें कीं। हालाँकि, इस संबंध में बहुत कम नीतिगत प्रगति हुई है। क्रमिक सरकारें इस तरह के व्यापक परिवर्तनकारी नीति विकल्पों में शामिल होने के लिए अनिच्छुक रही हैं और लगभग हमेशा तत्काल और अदूरदर्शी राजनीतिक लाभ का पीछा किया है।
हाशिए के वर्गों की मांगें: आरक्षण के लाभों से वंचित हाशिए के वर्गों की अब इस तरह के नीतिगत विकल्पों पर विचार करने की जोरदार मांग है जो आरक्षण की मौजूदा प्रणाली के पूरक हो सकते हैं।
आरक्षण का विषम वितरण: आरक्षण के विषम वितरण ने भी निम्न जाति समूहों के बीच एकजुटता को बाधित किया है।
आगे का रास्ता
सकारात्मक कार्रवाई का पुन: अंशांकन: यह आवश्यक है कि सकारात्मक कार्रवाई का लाभ किसी भी जाति के सबसे गरीब व्यक्ति तक पहुंचे। एक ऐसे तंत्र की आवश्यकता है जो सकारात्मक कार्रवाई के वर्तमान कार्यान्वयन में इस अंतर को पाट सके और प्रणाली को अंतर-समूह मांगों के प्रति अधिक उत्तरदायी और उत्तरदायी बना सके।
साक्ष्य-आधारित नीति की आवश्यकता: संदर्भ-संवेदनशील और साक्ष्य-आधारित नीति विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है जिसे विशिष्ट समूहों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किया जा सकता है।
संस्थागत व्यवस्था: संयुक्त राज्य या यूनाइटेड किंगडम के ‘समान अवसर आयोग’ जैसी संस्था के निर्माण की आवश्यकता है जो दो महत्वपूर्ण लेकिन परस्पर संबंधित कार्य कर सकती है: विभिन्न समुदायों की सामाजिक-आर्थिक-आर्थिक स्थिति, जिसमें नस्ल, लिंग, धर्म और अन्य समूह असमानताएं। जनगणना आधारित आँकड़ों से वंचित सूचकांक का निर्माण करना और उन्हें अनुरूप नीतियों के निर्माण के लिए रैंक करना। नियोक्ताओं और शैक्षणिक संस्थानों के गैर-भेदभाव और समान अवसर प्रदर्शन पर ऑडिट कार्य करना और विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे अभ्यास के कोड जारी करना। इससे संस्थागत स्तर पर नीति निर्माण और निगरानी आसान हो जाएगी।
व्यापक जाति-आधारित जनगणना की आवश्यकता: भारत में सकारात्मक कार्रवाई प्रणाली में किसी भी सार्थक सुधार के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति-आधारित जनगणना आयोजित करना एक आवश्यक पूर्व-शर्त बन जाता है। इस प्रकार, जाति जनगणना को सामान्य जनगणना के साथ शामिल करना समय की मांग है।
मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति: पिछड़े के लिए न्याय, आगे के लिए समानता और पूरी व्यवस्था के लिए दक्षता के बीच संतुलन खोजने के लिए एक मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति आवश्यक है।
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