पहचान निर्माण क्या है? पहचान निर्माण में शिक्षा का प्रभाव ।

पहचान निर्माण क्या है? पहचान निर्माण में शिक्षा का प्रभाव ।

पहचान निर्माण, जिसे पहचान विकास भी कहा जाता है, एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें मनुष्य स्वयं और अपनी पहचान के बारे में एक स्पष्ट और अद्वितीय दृष्टिकोण विकसित करता है।

आत्म-अवधारणा, व्यक्तित्व विकास और मूल्य सभी पहचान निर्माण से निकटता से संबंधित हैं। व्यक्तित्व भी पहचान निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। निरंतरता और आंतरिक एकता स्वस्थ पहचान निर्माण हैं, जबकि किसी भी व्यवधान को असामान्य विकास के रूप में देखा और लेबल किया जा सकता है; कुछ स्थितियां, जैसे कि बचपन का आघात, असामान्य विकास में योगदान कर सकती हैं। विशिष्ट कारक भी पहचान निर्माण में भूमिका निभाते हैं, जैसे कि नस्ल, जातीयता और आध्यात्मिकता।

व्यक्तिगत निरंतरता, या व्यक्तिगत पहचान की अवधारणा, एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करती है जो अपने बारे में ऐसे प्रश्न करता है जो उनके मूल विश्वास को चुनौती देते हैं, जैसे “मैं कौन हूँ?” यह प्रक्रिया व्यक्तियों को दूसरों और स्वयं के रूप में परिभाषित करती है। विभिन्न कारक एक व्यक्ति की वास्तविक पहचान बनाते हैं, जिसमें निरंतरता की भावना, दूसरों से विशिष्टता की भावना और परिवार, धर्म और व्यवसाय जैसे विभिन्न समूहों में उनकी सदस्यता के आधार पर संबद्धता की भावना शामिल है। ये समूह पहचान संबद्धता के लिए या लोगों के लिए दूसरों और खुद की नजर में खुद को परिभाषित करने के लिए एक मानवीय आवश्यकता को दर्शाती हैं।

पहचान कई स्तरों पर बनती है। सूक्ष्म स्तर आत्म-परिभाषा, लोगों के साथ संबंध और व्यक्तिगत या व्यक्तिगत दृष्टिकोण से देखे जाने वाले मुद्दे हैं। मेसो-स्तर का संबंध इस बात से है कि तत्काल समुदायों और/या परिवारों द्वारा पहचान को कैसे देखा जाता है, बनाया जाता है और पूछताछ की जाती है। मैक्रो-लेवल राष्ट्रीय दृष्टिकोण से व्यक्तियों और मुद्दों के बीच संबंध है। वैश्विक स्तर व्यक्तियों, मुद्दों और समूहों को वैश्विक स्तर पर जोड़ता है।

पहचान को अक्सर परिमित के रूप में वर्णित किया जाता है और इसमें विशिष्ट और विशिष्ट भाग होते हैं (जैसे, परिवार, सांस्कृतिक, व्यक्तिगत, पेशेवर)।

पहचान निर्माण में शिक्षा का प्रभाव 

माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले किशोरों में अधिक ठोस लक्ष्य और स्थिर व्यावसायिक प्रतिबद्धताएं होती हैं। कॉलेज या विश्वविद्यालय में जाना एक उत्पादक तरीके से पहचान निर्माण को प्रभावित कर सकता है। इसके विपरीत भी सच हो सकता है, जहां पहचान शिक्षा और शिक्षाविदों को प्रभावित करती है। पहचान पर शिक्षा का प्रभाव व्यक्ति की पहचान के लिए फायदेमंद हो सकता है; व्यक्ति पहचान निर्माण की प्रक्रिया में विभिन्न दृष्टिकोणों और पथों पर शिक्षित हो जाता है।

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